डायल100 न0 योजना की शुरुआत,राज्य में अपराध पर नियंत्रण रखना पुलिस की है जिम्मेदारी।

 बिहार,पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से बिहार में अपराधी बेलगाम हो गए हैं और एक के बाद एक बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं, इसको देखते हुए बिहार सरकार की नींद उड़ी हुई है। ऐसे में अपराध पर लगाम लगाने के लिए और लोगों की शिकायतों का निदान करने के लिए सरकार ने प्रदेश में डायल 100 की सेवा शुरू की है।

बता दे की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित अधिवेशन भवन से डायल100 योजना की शुरुआत करते हुए पुलिस को अपराध नियंत्रण के लिए कई हिदायतें दीं और पेट्रोलिंग में सख्ती लाने की भी बात कही। सीएम ने कहा कि विधि व्यवस्था का आकलन होना चाहिए। इसके साथ ही किसी घटना के बाद पुलिस कितनी देर में पहुंचती है इसका विश्लेषण भी किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार संसाधन देने को तैयार है, राज्य में अपराध पर नियंत्रण रखना पुलिस की जिम्मेदारी है और राज्य में विधि व्यवस्था सही रखना पहला कर्तव्य होना चाहिए। अब घटनाओं के नंबर का कोई मतलब नहीं, राज्य में एेसी-एेसी घटनाएं हो रही हैं जिससे सबको बुरा लगता है। थानों में पोस्टिंग सोशल बैलेंस को ध्यान में रखकर होनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आज से डायल 100 की सेवा शुरू की गयी है। इसके तहत अब राज्य के किसी भी हिस्से से कोई भी व्यक्ति डायल 100 पर फोन कर सकता है और पुलिस से मदद मांग सकता है।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से बिहार में अपराधी बेलगाम हो गए हैं और एक के बाद एक बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं, इसको देखते हुए बिहार सरकार की नींद उड़ी हुई है। ऐसे में अपराध पर लगाम लगाने के लिए और लोगों की शिकायतों का निदान करने के लिए सरकार ने प्रदेश में डायल 100 की सेवा शुरू की है।

Check Also

खेल को खेल भावना से खेलकर शिखर पर पहुंच सकते है : डायरेक्टर वसीम आलम

  उद्घाटन मौके पर अतिथिगण सिकटा(चितरंजन कुमार गुप्ता)। बरदही गांव अवस्थित छठिया घाट अहाते में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *