Breaking News

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ लॉन्चिंग।

 नेशनल डेक्स:देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ लॉन्च कर दी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों के हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन देने की योजना है। इस योजना से जुड़ने के लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

18 साल से लेकर 40 साल तक के हर वो लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं, जो हर महीने कम से कम 15 हजार रुपये कमाते हैं। इस योजना का उद्देश्य है कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र के बाद (जब ज्यादातर लोग काम करने के लायक नहीं होते) उन्हें हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन दिया जाए, जिससे की उनकी आर्थिक परेशानियां दूर हो सके।
इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है, जिसे आप कॉमन सर्विस सेंटर से करवा सकते हैं। वहीं इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए 1800 2676 888 टोल फ्री नंबर पर सपर्क कर सकते हैं। इस योजना का ऐलान अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने हालिया बजट के दौरान किया था।

योजना के लिए सरकार की ओर से बजट में 500 करोड़ रुपये आवंटित की गई है। एक आकड़े के अनुसार योजना से अब तक 11.5 लाख लाभार्थी जुड़ चुके हैं और अभी तक 13.5 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। हालांकि सरकार की उम्मीद है कि योजना के साथ 10 करोड़ कामगार जुड़ेंगे।

आपको बता दें कि योजना के साथ जुड़ने वाले लोगों को उम्र के आधार पर हर महीने अपने कमाई का कुछ हिस्सा योजना में जमा करवानी होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जितनी राशि आप जमा करवाते हैं उतनी ही राशि आपके ओर से सरकार जमा करवाती है।

योजना के साथ जुड़ने वाले 18 साल के युवक को हर महीने 55 रुपये, 29 साल की उम्र वाले को 100 रुपये और 40 साल की उम्र वाले को 200 रुपये प्रति महिने जमा करवाने होंगे। यह रकम 60 साल की उम्र तक जमा करवाने होंगे, इसके बाद हर महीने सरकार की ओर से 3000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जएंगे।

प्रदेश कांग्रेस की ओर से “इलेक्शन पब्लिसिटी कमीटी के मेंबर बने ।पप्पू खान

Check Also

स्मृति चिन्ह के रूप में सत्याग्रह फाउंडेशन द्वारा भेट किया–एजाज अहमद

    ब्यूरो रिपोर्ट पश्चिम चम्पारण   बेतिया। गांधी स्मारक संग्रहालय भित्हरवा आश्रम मे आयोजित दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *