पुर्णिया जिला में एक ऐसा पंचायत जहाँ मुर्दा और मासूम बच्चों को मिलता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ। साथ ही कराया जाता है नरेगा में भी 100 दिन का काम।

 योजनाओं के नाम पर केन्द्र सरकार के शासन काल में लाभूक तक सीधा लाभ पहुचाने के लिए प्रधानमंत्री ने सभी राज्यो में डिजिटल प्रतिक्रया को प्रोत्साहन दे रहा है ,तो वही
प्रधानमंत्री के उसी डिजिटल योजना को आधार बनाकर बिचौलियों ने योजना की राशी को गबन करने का खेल वेखोब होकर खेल रहा है।

लेकिन लाभुकों की जागरूकता ने इन बिचौलियों के योजना राशि लूट की काले कारनामो को उजागर करने का काम किया है ।

 मामला बिहार के पुर्णिया जिला अंतर्गत धमदाहा अनुमंडल क्षेत्र के रंगपुरा पंचायत वार्ड 3 वार्ड 7 का है जहाँ प्रधानमंत्री आवासीय योजना के नाम पर वार्ड पार्षद के पति और मनरेगा आवास सहायक , पंचायत सचिव मिल कर योजना के नाम पर लाखो की राशी का गबन करने का आरोप लाभुकों ने लगया है ।

जब योजना राशी गबन आरोप की पड़ताल की गई तो इन सभी पर लाभूक के लगाए गए आरोप में योजना के नाम पर इंद्रा आवास सहायक, पंचायत सचिव और वार्ड सदस्य के पति नोसाद आलम ने मेहताना के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजन आवंटित राशी को बैंक की मिलीभगत से अपने जान पहचान के लाभूक के नाम उठाव कराने में संलिप्तता देखा गया है।
इतना ही नही मनरेगा कर्मियों ने मुर्दा महिला ,पुरुष के साथ 11 वर्षीय बच्चे के नाम आवासीय योजना का लाभ देने का काम किया है ।

 -बता दे कि रंगपुरा पंचायत के दोनों वार्ड में करीब 80 लाभूक को आवासीय योजना के माध्यम से 96,लाख राशि आवंटित किया जा चुका है जिसमे कई लाभूक कब्र में दफना दिया गया है , कोई सरकारी मुलाजिम है , 11 वर्ष का मासूम स् बच्चा के साथ- साथ बिना नाम पता के लाभूक तक लाभ पहुचाने का काम किया गया है।साथ ही इन सभी को नरेगा कर्मी ने लगातार वर्षो से जॉब कार्ड के तहत 100 दिन तक रोजगार मुहैया कराता रहा है ।

1,लाभूक समीदा खातून (Administrative sanction.no BH23009/3/448
40,000 – 02,06,2018 राशी निकासी
40,000-. 19,07,2018
राशी निकासी
NREGA job card,BH23-009-022
No 00735700/524
मृतक समीदा खातून के पुत्र दिलशाद अहमद ने बताया की माँ की मृत्यु 5 वर्ष पूर्व हो चुका है , मृत्यु के बाद किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नही मिला है और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना राशी।

2 मृतक लाभूक आमत अली(A.S NO-BH 22009/3/492
राशी निकासी 40,000 हजार
मृतक लाभूक के पुत्र अख्तर ने बताया कि पिता के मृत्यु तीन माह हो चुका है , पिता के नाम आवास योजना की राशि एक क़िस्त 40,000 हजार का लाभ मिला है ।

3, नाम पोदी, (BH2497613) जन्म तिथि 2007
उम्र महज लाभ लेने तक 11 वर्ष
NREGA job card BH-23-009-022
no.00735700/2694

 11 वर्षीय बच्चे को आज तक नरेगा में मजदूरी करने वाले उस मासूम की तलाश किये जाने के बाद न तो वह बच्चा मिला और न ही बच्चे का माता पिता का कोई पता चला लेकिन मनरेग कर्मी और वार्ड पार्षद ने मिलकर उस 11 साल के बच्चे को आवास योजना की 1,लाख 20 हजार राशी का लाभ देने की दवा कर रहें ।
वही इंद्रा आवास सहायक और पंचायत सचिव ने अननोन व्यक्ति को आवास योजना राशी दिलाने का काम किया है जिसका न तो कोई नाम है और न ही कोई पता ऐसे लाभूक को नरेगा के तहत वर्षो से काम कराया जाता है , 80,000 हजार की आवास राशी भी मुहैया करा दिया गया है ।

    वार्ड सदस्य के पति नोसाद आलम पर योजना के नाम पर लगे राशी गबन आरोप को नोसाद ने अपने ऊपर लाभूक के लगाए गए सभी आरोप को खारिज करते हुए कहा की सारा कारनामा आवास सहायक और पंचायत सचिव का है । इस काम को वही लोग कर सकता है ।

  -वही वार्ड तीन के वार्ड सदस्य ने भी आवास योजना में राशि गबन और नरेगा के तहत रोजगार देकर राशी का उठाव करते रहे का आरोप मनरेगा कर्मियों के ऊपर लगया है ।

 -वही योजना के नाम पर राशि का गबन करने के खेल में लाभूक के साथ जिला परिषद राकेश कुमार ने बताया है की पंचायत के लाभूक ने बताया की आवाज़ योजना मिला है लेकिन मेरे नाम के राशि किसी दूसरे ने उठाव कर लिया है, मामले की जानकारी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दी गई तो उन्होंने टेक्निकल प्रॉब्लम होने के साथ स्थल जांच करने की बात बताया।
जब में ने इस बिंदु पर अपने स्तर से जांच किया तो मामला मुर्दो के साथ बच्चे तक को नरेगा में काम और आवास राशि का बारे स्तर पर बंदरबाट का खेल खेला गया है ।

  उप विकास आयुक्त रमा शंकर ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर राशी गबन के मामले में जब उप विकाश आयुक्त को जानकारी दी गई तो उन्होंने आश्चर्य चकित होकर कहा कि मामला बड़ा ही संगीन है , आप के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुआ है इस पर गहन जांच कर दोषी के खिलाफ शक्त करवाई की जाएगी ।

Check Also

Official machinery ready for cyclone

Official machinery ready for cyclone

Response teams on alert to deal with possible flooding The local administration will remove hoardings …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *