कागजो पर अधिकारी पिट रहे योजना पूर्ण की ढोल, धरातल पर योजना नदारत ।

 पुर्णिया,बिहार में केंद्र और राज्य सरकार की संचालित सतनिश्चय योजना को धरातल में जल्द पूर्ण करने के लिए सरकार गम्भीर दिख रही है ।
बिहार सरकार के आला अधिकारी भी प्रखण्ड वार योजना को पूर्ण करने की लक्ष्य को जल्द प्रप्त करने के लिए जिला में लगातार प्रत्येक शनिवार विभाग के पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक कर योजना की जानकारी ले रहे है।
बिहार सरकार के सचिव और मंत्री योजना को जल्द लाभुक तक पहुचाने के लिए जिलावार दौरे करते हुए अधिकारियों के साथ योजना समीक्षा बैठक करते नजर आ रहे है ।
ऐसे में विधुतविभाग ने सतनिश्चय योजना के तहत सरकार के सचिव को योजना पूर्ण होने की रिपोट में विभाग ने तय समय सीमा के अंदर योजना पूर्ण कर लेने कि अनुशंसा की है ।
वही बिहार सरकार के संयुक्त सचिव और जिला पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने गुरुवार को धमदाहा के औच्छिक निरक्षण में लोगो ने बिजलीविभाग की लापरवाही की शिकायत को सही पाया है ।
जिला पदाधिकारी ने यह भी पाया कि विभाग ने जो बिहार सरकार सचिव को कार्य पूर्ण होने की जो रिपोट सोपा है वह कार्य धरातल पर नही है । केंद्र सरकार नीति आयोग के संयुक्त सचिव राजेश दुवेदी ने विधुत अभियंता को फटकार लगते हुए कहा कि लीपापोती रिपोट का पोल खोल देगे ।
संयुक्त सचिव ने मौके पर मौजूद विद्युत अभियंता को हिदायत देते हुए तीव्र गति से बिजली कनेक्शन बांटने का आदेश दिया.

केंद्र सरकार की नीति आयोग के संयुक्त सचिव राजेश द्विवेदी एवं पूर्णिया जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा औचक निरीक्षण के लिए धमदाहा पहुंचे. इस दौरान दोनों ने धमदाहा अनुमंडल मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय धमदाहा हरिजन, अनुमंडलीय अस्पताल, धमदाहा दक्षिण पंचायत, उच्च विद्यालय धमदाहा, संस्कृत मध्य विद्यालय धमदाहा एवं कस्तूरबा बालिका विद्यालय का गहन निरीक्षण किया. सबसे पहले मध्य विद्यालय धमदाहा हरिजन में पहुंचने पर वहां की साफ-सफाई और विधि व्यवस्था को देखकर दोनों अधिकारी संतुष्ट तो हुए, लेकिन उन्होंने विद्यालय में बच्चों की कम उपस्थिति को लेकर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक घनश्याम कुमार से बच्चों के अनुपस्थिति का कारण पूछकर उसमें सुधार लाने का निर्देश दिया. संयुक्त सचिव ने विद्यालय में मध्यान भोजन एवं रसोई घर के साफसफाई का भी जायजा लिया. वहां से निकल कर सभी लोग अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे. जहां उन्होंने दवा काउंटर, ओपीडी, डायबटीज सेंटर, एक्सरे रूम, बल्डस्टोरेज, दवाई की उपलब्धता आदि की गहनता से छानबीन की. इस दौरान अस्पताल के अंदर कई खामियां देखने को मिली. दवा काउंटर पर डायबटीज की दवा एवं अन्य दवाओं की पर्याप्त उपलब्धि नहीं होने और दावा कक्ष में कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा लेपटॉप साथ ले जाने को लेकर संयुक्त सचिव ने अस्पताल के प्रभारी काली शंकर मिश्र को जमकर फटकार लगाई.
अस्पताल में फैली कुव्यवस्था को देखकर
डीएम प्रदीप कुमार ने भी स्वास्थ्य प्रबंधक सलीमा खातुन को अस्पताल के व्यवस्था में जल्दी से सुधार लाने को कहा. अनुमंडलीय अस्पताल से निकलकर सभी लोग धमदाहा दक्षिण पंचायत के अंडीटोला पूरब वार्ड नंबर 11 पहुंचे. जहां पंचायत में हो रहे सात निश्चय कार्यक्रम के तहत होने वाले कार्यों का जायजा लिया. ओर दोनो काफी सन्तुष्ट दिखे इस दौरान संयुक्त सचिव ने उपस्थित लोगों और धमदाहा दक्षिण पंचायत की मुखिया अनिता देवी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाला गैस कनेक्शन एवं बिजली कनेक्शन के बारे में पूछताछ किया. उपस्थित लोगों ने गैस कनेक्शन के बारे में सहमति जताया है।

Check Also

Price parrots pay for quirk

Price parrots pay for quirk

🔊 Listen to this In the world of exotic caged parrots, money talks before the …