विशेष राज्‍य के दर्जा के लिए जारी रहेगा संघर्ष : पप्‍पू यादव

Report: World TV News Exclusive

विशेष राज्‍य के दर्जा के लिए जारी रहेगा संघर्ष , इंटर परीक्षा के टॉपर घोटाले की हो सीबीआई जांच, रेल चक्‍का जाम आंदोलन में शामिल हुए शामिल|

पटना। जन अधिकार पार्टी (लो) ने आज विशेष राज्‍य का दर्जा की मांग और राज्‍य में परीक्षाओं में हो रही धांधली के बाद खिलाफ रेल चक्‍का जाम किया। पार्टी की ओर रेल चक्‍का जाम आंदोलन प्रदेश के सभी प्रमुख स्‍टेशनों पर किया गया और ट्रेनों का परिचालन बाधित किया गया। इस दौरान पार्टी के संरक्षक व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव आज अनोखे अंदाज में लुंगी पहन कर राजेंद्र नगर स्‍टेशन पर रेल चक्‍का जाम आंदोलन में शामिल हुए।

इस दौरान श्री यादव ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि बिहार के बंटवारे 18 वर्ष हो गयेलेकिन अब तक न तो विशेष राज्‍य का दर्जा मिला और न विशेष पैकज ही मिल सका है। इसका खामियाजा प्रदेश की 11 करोड़ लोगों को भुगतना करना पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि लालू यादव ने कहा था कि उनकी लाश पर राज्‍य का विभाजन होगा, लेकिन अपनी सत्‍ता बचाये रखने के लिए उन्‍होंने विभाजन का विधेयक विधानसभा में पास करवाया। यूपीए सरकार में लालू यादव खुद महत्‍वपूर्ण विभाग के मंत्री भी रहेलेकिन विशेष राज्‍य या विशेष पैकेज के लिए कोई पहल नहीं की।

सांसद ने कहा कि नीतीश कुमार भी बिहार के विभाजन के बाद एनडीए सरकार में मंत्री रहेलेकिन उन्‍होंने भी कोई प्रयास नहीं किया। अब विशेष राज्‍य के नाम पर तमाशा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा और विशेष पैकेज देने की बात कही थी, मगर केंद्र और राज्‍य में एक जैसी सरकार होने के बाद भी बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं दिया गया। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि हद तो तब हो गई, जब बिहार के सबसे पुराने पटना विवि को भी केंद्रीय विद्यालय का दर्जा दिलाने में नीतीश कुमार और सुशील मोदी असफल रहे।  श्री यादव ने दावा किया कि उन्‍होंने निर्दलीय सांसद के रूप में लोकसभा में विभाजन का विरोध किया था और विभाजन की स्थिति में विशेष राज्‍य के दर्जे व विशेष पैकेज की मांग की थी। इसके लिए संघर्ष जारी है।

सांसद ने कहा कि बिहार की परीक्षाओं में धांधली हर साल हो रही है। इंटर और मैट्रिक की परीक्षाओं के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीकनकल और परिणाम में गड़बड़ी की शिकायत आम है। उन्‍होंने इंटर टॉपर की चर्चा करते हुए कहा कि बिना स्‍कूल या कॉलेज में कक्षा किये ही परीक्षार्थी टॉपर हो जाता है। कोचिंग संस्‍थानों को लाभ पहुंचाने के लिए टॉपर का खेल होता है। इस मामले की सीबीआई जांच की जानी चाहिए। सांसद ने कहा कि जनता के मुद्दों पर पार्टी का संघर्ष लगातार जारी रहेगा। पार्टी ही बिहार में असली प्रतिपक्ष की भूमिका का निर्वाह कर रही है। सांसद ने ये भी कहा कि विशेष राज्‍य का दर्जा व छात्रों के न्‍याय के लिए पार्टी का आंदोलन जारी रहेगा और 25 जून को बिहार बंद किया जायेगा।  

प्रदर्शन के दौरान पटना में पार्टी के प्रधान महासचिव एजाज अहमद,राष्ट्रीय महासचिव राघवेंद्र कुशवाहा,प्रेमचंद्र सिंहराजेश रंजन पप्पू, अकबर अली परवेज, प्रदेश प्रधान महासचिव अवधेश कुमार लालू, नवल किशोर सिंहजयप्रकाश यादव, गौतम आनंद, विकास वॉक्सरमनीष कुमार, नीरज यादव, सागर उपाध्याय समेत सैकड़ों कार्यकर्ता व छात्र मौजूद रहे।

Check Also

हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रिय महापर्व को मनाया भाजपा ने !

🔊 Listen to this  ब्यूरो रिपोर्ट प0 चंपारण बेतिया। राष्ट्रीय महापर्व के अवसर पर भाजपा …