निषाद SC/ST आरक्षण के लिए मोटरसाईकल महारैली में दिखा निषाद समाज का प्रभाव

Report: World TV News Desk

निषाद SC/ST आरक्षण के लिए मोटरसाईकल महारैली में दिखा निषाद समाज का प्रभाव| निषाद विकास संघ के अथक प्रयासों तथा सन ऑफ़ मल्लाह के प्रभाव से राज्य सरकार ने केंद्र को भेजी एथ्नोग्राफिक रिपोर्ट|

पटना/ बेगूसराय, 11 जून 2018: बेगूसराय में आज निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ़ मल्लाह श्री मुकेश सहनी के आह्वान पर चिलचिलाती धूप में हजारों की संख्या में निषादों ने मोटरसाईकल महारैली में भाग लेकर निषादों के प्रभाव का एहसास करवाया. रविवार को बेगूसराय में 30-35 हजार से भी ज्यादा बाइक के साथ एक महारैली निकालकर सन ऑफ़ मल्लाह अपनी आरक्षण के लिए निषाद आरक्षण के लिए आंदोलन की विशालता दिखाई . श्री दुर्गा उच्च विद्यालयप्रखंड – खोदावंदपुर से हवाई अड्डा (उलाव) बेगूसराय तक रैली निकाली गई.

इस अवसर पर सन ऑफ़ मल्लाह ने कहा कि निषाद विकास संघ के अथक प्रयासों तथा निषाद क्रांति के प्रभाव से आखिरकार बिहार सरकार ने निषाद आरक्षण के लिए आवश्यक एथ्नोग्रफिक रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है. यह हमारी बहुत बड़ी उपलब्धि है. पिछले 3 सालों से आरक्षण के लिए लड़ाई में यह हमारी बड़ी जीत है. विलंब से ही सही मगर रिपोर्ट केंद्र को भेजने के लिए हम राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हैं. साथ ही निषाद समाज के वरिष्ट वंश वैज्ञानिक श्री शिवबचन प्रसाद नोनिया जी तथा निषाद विकास संघ के तमाम पदाधिकारियों को बहुत-बहुत बधाई. सबों के अथक प्रयास से निषाद आरक्षण के लिए हमारी लड़ाई में हम निरंतर सफलता की ओर अग्रसर हैं. निषाद समाज को आरक्षण मिलने तक राज्य तथा केंद्र सरकार से हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

महारैली के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुआ मुकेश सहनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एथ्नोग्राफिक रिपोर्ट केंद्र को भेजने के बादSC/ST आरक्षण की मांग को लेकर निषाद विकास संघ आने वाले दिनों में अपना आंदोलन और तेज करेगा. उन्होंने जानकारी दी कि 1जुलाई को दरभंगा में भी आरक्षण की मांग को लेकर संघ द्वारा विशाल मोटरसाईकल महारैली निकाली जाएगी। साथ ही संघ द्वारा 25 जुलाई को वीरांगना फूलन देवी के शहादत दिवस के अवसर पर पटना में संघ का महिला पदाधिकारी सम्मलेन’ आयोजित किया जाएगा. पत्रकारों के सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि हमारे लिए NDA, UPA तथा सबके दरवाजे खुले हुए हैं. जो भी पार्टी हमारी विचारधारा के साथ मिलकर हमारे हक़-अधिकार के लिए कार्य करेगा हम उसे साथ गठबंधन कर सकते हैं.

रविवार को इस मोटरसाइकिल महारैली में सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में हजारों युवाओं के जनसैलाब ने बिहार की राजनीति में उनके लगातार बढ़ते प्रभाव से सबको अवगत करवा दिया है. इस रैली में युवा और नौजवान की सक्रियता अभूतपूर्व थी. यह विशाल मोटरसाइकिल यात्रा कई मामलों में अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसने सभी राजनीतिक पार्टियों के सामने एक विशाल चुनौती खड़ी कर दी है. इन विशाल रैलियों के माध्यम से सन ऑफ़ मल्लाह केंद्र तथा राज्य सरकार को निषाद समाज की चट्टानी एकता का एहसास करवा रहे हैं. उन्होंने सरकार को निषाद समाज के किए गए वादों को पूरा करने को लेकर गंभीरता से सोचने पर मजबूर कर दिया है.

ज्ञात हो कि विगत 10 मार्च को निषाद विकास संघ के तत्वाधान में बिहार के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर आरक्षण के लिए एकसाथ धरना-प्रदर्शन किया गया था. साथ ही 11 मार्च को सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में ऐसी ही एक विशाल मोटरसाइकिल महारैली मुजफ्फरपुर में निकाली गई थी. तत्पश्चात 8 अप्रैल को मोतिहारी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विरोध में चीनी बिना चाय मोटरसाइकिल महारैली में सन ऑफ मल्लाह ने अपने इरादे साफ़ कर दिए थे. पुनः 13 मई को मुंगेर में विशाल मोटरसाईकिल महारैली निकाली गई थी.

उस धरना-प्रदर्शन तथा मोटरसाइकिल महारैली के बाद ही बिहार के राजनैतिक गलियारों में निषाद क्रांति के ही चर्चे देखने-सुनने को मिल रहे हैं. सन ऑफ़ मल्लाह के तेवर और निषादों की एकजुटता को देखकर लगता है कि बिहार के  निषाद समाज ने आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है. आज बिहार का विशाल युवा वर्ग सन ऑफ़ मल्लाह के साथ है तथा अपनी शक्ति का एहसास करवा रहा है। उनके नेतृत्व में तेजी से गोलबंद हो रहा बिहार का मल्लाह समाज आगामी चुनाव में डिसाइडिंग फैक्टर होता दिख रहा है।

सन ऑफ़ मल्लाह का कहना है कि अब तो एथ्नोग्राफिक रिपोर्ट भी केंद्र को भेजा जा चूका है. अब अगर किसी कारणवश 2018 के  जून तक निषाद समाज को आरक्षण नहीं मिलता है तो 7 अक्टूबर 2018 को पटना के गाँधी मैदान में विशाल जनसभा कर संगठन के द्वारा पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे . साथ ही अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में सभी 40 सीटों पर अपनी पार्टी के बैनर तले  उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जाएगा.

इस अवसर पर संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ0 राजभुषण चौधरीजिला अध्यक्ष श्री जयजय राम सहनीप्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक चौहान प्रदेश युवा अध्यक्ष श्री गौतम बिंदविधान सभा अध्यक्ष श्री दुलारचंद सहनीप्रदेश महासचिव श्री ललन सहनीजिला युवा अध्यक्ष श्री प्रदीप सहनी,कार्यालय प्रभारी श्री अजय सहनीजिला प्रभारी श्री सुनील सहनीयुवा उपाध्यक्ष श्री पारस सहनीमहिला जिला अध्यक्ष श्रीमती  सुभद्रा भारतीश्री बबलू सहनी सहित संघ के कई गणमान्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Check Also

भाजपा व जदयू ने सयुक्त रूप से शोक सभा किया आयोजित

🔊 Listen to this फोटो- सिकटा (चितंरजन कुमार गुप्ता) । सत्संग भवन (धर्मशाला ) में …