आज महाशिवरात्रि बनारस में कल मनाई जाएगी महाशिवरात्रि देवघर में।

 पुर्णिया, मनोज मिश्रा:आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बनारस में श्रद्धालु शिवमंदिरों में उमड़ रहे हैं।

पवित्र शहर वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्‍वनाथ मंदिर में शिवभक्‍तों के पहुंचने का क्रम भोर से ही शुरू है। यह मंदिर देश के बारह ज्‍योतिर्लिंगों में से एक है। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्‍या को देखते हुए शहर में यातायात प्रतिबंध लगाए गये हैं। इस अवसर पर शहर के विभिन्‍न इलाकों में शिव बारात भी निकाली जा रही है। महाशिवरात्री के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए पूरे देश में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गये हैं।
वही काशी पंचाग और मिथला पंचांग में त्रयोदसी और चतुर्दशी की स्थिति को देखते हुए कल देवघर में महाशिवरात्रि के उपलक्ष में बाबा भोले नाथ की पूजा अर्चना का आयोजन किया गया है। इन दोनों धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओ की भीड़ उमड़ रही है

नेपाल में भी भक्त तड़के से ही शिवमंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी कतारों में अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। ओम नम: शिवाय और शंभु के उद्घोष के बीच धूनी रमाए सैंकड़ों साधु मंदिर परिसर में विशेष पूजा अर्चना कर रहे हैं। नेपाल के अलावा भारत-श्रीलंका और मलेशिया के विभिन्‍न हिस्‍सों से दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने की उम्‍मीद है। महाशिवरात्री के लिए व्‍यापक सुरक्षा इंतजाम भी किए गये हैं। व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए चार हजार पुलिसकर्मियों के अलावा करीब दो हजार स्‍काउट्स भी तैनात किए गये हैं।

Check Also

जंग जीता यू भी के इंटर कॉलेज उदाकिशुनगंज|

🔊 Listen to this वर्ल्ड टीवी न्यूज, मधेपुरा ब्यूरो। जंग जीता यू भी के इंटर …