All for Joomla All for Webmasters
January 21, 2018
You can use WP menu builder to build menus

Report: Ranjan Sinha

बिहार में बोली जाने वाली भोजपुरी, मैथिली, सूरजापुरी, अंगिका, बज्जिका के बाद अब मगही भाषा में पहली बार फिल्‍म बन कर तैयार है, जो मार्च में बिहार और झारखंड में रिलीज होगी। फिल्‍म का नाम टिकारी दरबार के हाजीर जवाबी हास्‍य सम्राट देवन मिसिर के नाम पर ही रखा गया है – ‘देवन मिसिर’। आज पटना में फिल्‍म के निर्माता, लेखक और निर्देशक मि‍थिलेश सिंह ने बताया कि फिल्‍म ‘देवन मिसिर’ बिहार में बनी पहली मगही फिल्‍म है, जिसके सभी कलाकार भी बिहार से ही है। हमने फिल्‍म के जरिये देवन मिसिर के हाजिर जवाबी और मनोरंजक प्रसंग को सिनेमाई स्‍कोप से पर्दे पर उतारने की कोशिश की।
वहीं, फिल्‍म के सह निर्देशक रवि बबलू ने बताया कि प्रयास सिनेमा पैंथर्स व श्री विकम इंटरटेंमेंट के बैनर तले निर्मित इस फिल्‍म की शूटिंग कोडरमा, गया और पटना के आकर्षक स्‍थलों पर की गई है। इसमें दर्शकों के मनोरंजन के साथ – साथ देवन मिसिर की कहानी को जीवंत बनाया दिया है। अभी फिल्‍म ‘देवन मिसिर’ के पोस्‍ट प्रोडक्‍शन का काम मुंबई में चल रहा है। यह पहली बायोपिक भी होगी, जो ऐतिहासिक हास्‍य फिल्‍म है। फिल्‍म के निर्माण में आधुनिक तकनीक का सहारा लिया गया है। फिल्‍म में देवन मिसिर का रोल कर रहे अभिनेता प्रवीण सप्‍पू ने कहा कि फिल्‍म कमाल की है। इसमें बिहार के लोकगीत एवं संस्‍कृति को बेहतरीन तरीके से पिरोया गया है। फिल्‍म में देवन मिसिर का किरदार निभाना मेरे लिए काफी चाइलेंजिंग था। वे हास्‍य जगत में बिहार के लीजेंड हैं। अभिनेता मनीष महिवाल ने कहा कि देवन मिसिर अपने आप में अदभुत थे। उनकी मगध में वे काफी चर्चित शख्सियत थे। अभी तक उनकी कहानी लोक गाथाओं के रूप में हमारे सामने थी, अब मार्च से उन्‍हें रूपहले पर्दे पर देखा जा सकेगा।  
बता दें कि फिल्‍म की मुख्‍य भूमिका में अभिनेता प्रवीण सप्‍पू के अलावा इंद्राणी तालुकदार, मनीष महिवाल, दीप श्रेष्‍ठ, उदय श्रीवास्‍तव, सुबंती बनर्जी, रूपा सिंह, अरविंद कुमार, बुल्‍लू कुमार, प्रीति सिन्‍हा, अनुपमा पांडेय, रूबी खातून, अजय मिंटू और सत्‍येंद्र संगीत आदि हैं। प्रचारक रंजन सिन्‍हा हैं। फिल्‍म में संगीत स्‍व. अजीत कुमार अकेला ने दिया है और गीत हरिश्‍चंद्र प्रियदर्शी, सत्‍येंद्र स्‍वामी, मिथिलेश सिंह, मिथिलेश कुमार सुमन ने लिखा है। जबकि लखविंद्र सिंह लक्‍खा, बिजली रानी, कल्‍पना, इंदु सोनली, आलोक कुमार, अजीत कुमार अकेला, रघुवीर यादव और सुजीत कुमार उमा ने फिल्‍म के गाने को अपनी सुरीली आवाज दी है। फिल्‍म के सह निर्माता डॉ रंजय कुमार और कुंदन कुमार हैं। डीओपी आर  आर प्रिंस, एडिटिंग गोविंद दुबे और कोरियोग्राफी कानू मुखर्जी ने की है।