All for Joomla All for Webmasters
April 25, 2018
You can use WP menu builder to build menus

स्वस्थ रहने के लिए बीपी को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। यदि आपका रक्तचाप 120-80 से ज्यादा है तो यह आपके लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है।

स्वस्थ रहने के लिए बीपी को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। यदि आपका रक्तचाप 120-80 से ज्यादा है तो यह आपके लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है। तनाव भरी जिंदगी में भी जीवनशैली को बदलकर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

खुद को रखें रिलैक्स

सिर्फ काम ही काम करते रहने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है और तनाव के कारण रक्तचाप अनियंत्रित हो सकता है। आपको अपने शरीर और मन को रिलैक्स रखने की कोशिश करनी चाहिए। ऑफिस की थकान और भागदौड़ को कम करके सेहत के पहलू के बारे में भी विचार करना चाहिए। मल्टीटास्ंिकग की बजाय एक बार में एक काम करने की कोशिश करें।

नमक-चीनी करें कम

ऑफिस में काम के दौरान काफी तनाव रहता है। इस बीच तंबाकू का सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा आपको भोजन में नमक और चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। नमक में पाए जाने वाला सोडियम आपका रक्तचाप बढ़ा सकता है।

व्यायाम की आदत डालें

हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल की रक्त नलिकाओं में चर्बी का जमाव होने लगता है। इससे दिल के लिए जाने वाले खून का बहाव कम हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको ऑफिस में काम के दौरान हल्का- फुल्का व्यायाम करना चाहिए। इससे वसा आसानी से पच जाती है। आप ऑफिस और घर दोनों जगह पर अपने काम खुद करने की आदत विकसित करें। अगर आप मेहनत करते हैं तो रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

आहार में बदलाव

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने भोजन की तरफ भी ध्यान देना चाहिए। अगर आप वसायुक्त भोजन करते हैं तो रक्तचाप अनियंत्रित हो सकता है। इसलिए जंकफूड से दूर रहने की कोशिश करें।

जंकफूड की बजाय अपने भोजन में अंकुरित आहार को शाम