बाल विवाह पर लगाई रोक, कटिहार जिला प्रशासन की ओर से कोढ़ा प्रखंड में पहल,

 

 

सुमन शर्मा__संवाददाता
जिला_कटिहार (बिहार)

w.tv news:- बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे बाल विवाह उन्मूलन हेतु राज्यव्यापी जागरुकता अभियान के परिणाम सामने आने लगे हैं आज ऐसा ही वाकया कोढ़ा के रौतारा थाना अंतर्गत चंदवा पंचायत के वार्ड नंबर 6 अंतर्गत रूपसपुर ग्राम के निवास झटकन मोहली की पुत्री 13 वर्षीय सावन कुमारी उर्फ शबनम की शादी उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला अंतर्गत केमर ग्राम के निवासी रतन सिंह के पुत्र श्री रोहतास के साथ तय की गई थी।
शादी के लिए वर पक्ष को ग्राम रुपसपुर में बुलाया गया था। इस अवैध शादी की सूचना जब चाइल्डलाइन, कटिहार को प्राप्त हुई, तो उसने इस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी को इसकी सूचना दी गई, जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन ने बाल विवाह को रोकने हेतु कार्रवाई की गई। तथा इस अवैध शादी को रोकने हेतु जिला प्रशासन द्वारा महिला हेल्पलाइन के जिला प्रबंधक को प्रतिनियुक्त किया गया।
ज्ञातव्य है कि नाबालिग सावन कुमारी उर्फ शबनम रूपसपुर के सावित्री चौधरी उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 वीं की छात्रा है एवं स्कूल के अभिलेख में सावन कुमारी की जन्मतिथि 12 फरवरी 2004 दर्ज है।
जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार के इस बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन हेतु राज्यव्यापी अभियान का लगातार जिले के दूरदराज के इलाकों में जागरुकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान की सफलता तभी हो सकती है, जब प्रत्येक व्यक्ति समाज की इस कुरीति के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझे और अपने आस-पड़ोस में हो रही ऐसी घटनाओं की रोकथाम हेतु इसकी सूचना जिला प्रशासन को तत्काल दिया जाए।
आगामी 14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जिले में प्रभात फेरी एवं साइकिल रैली का भी आयोजन प्रस्तावित है, जिसके माध्यम से जिले के तमाम लोगों के बीच इस कुरीति के प्रति उन्हें संवेदनशील बनाते हुए जागरूकता लाने की दिशा में कार्यक्रम आयोजित होगा।

Check Also

जावेद बने प्रखंड सिकटा के राजद के कार्यकारी अध्यक्ष !

🔊 Listen to this  जावेद अख्तर उर्फ पप्पू   सिकटा(चितंरजन कुमार गुप्ता )। प्रखंड राजद के …