All for Joomla All for Webmasters
January 19, 2018
You can use WP menu builder to build menus

पीयुष कु0 प्रियदर्शी

मुंगेर:सेवा भारत एवं ऑक्सफेम इंडिया के तत्वावधान से सेवा की महिला किसानों का एक दिवसीय कृषि एवं आजीविका संबंधित सरकारी योजनाओं में महिलाओं में महिला किसानों के अधिकारो पर  क्षमता सवर्धन कार्यक्रम का आयोजन मुंगेर के होटल कर्ण विहार में किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन महिला एवं डी डी एम नाबार्ड श्री संजीव जी,के.वी के  परियोजन  सभव्यक डॉ मुकेश कुमार ,श्री अशोक कुमार (इंजीनियर ) ,डॉ विनोद कुमार व राहुल गौतम ने सम्मलित रूप से दिप प्रज्वलित कर किया।

सेवा भारत के कृषि राज्य समंवयक राहुल गौतम ने सेवा द्वारा किये जा रहे कृषि कार्य की विस्तृत जानकारी दी।

सेवा द्वारा समेकित कृषि प्रणाली पर एक लघु फ़िल्म का प्रदर्शन किया गया जिसमें सेवा के बहनो के द्वारा किये गए कार्यो को दिखाया गया।

वही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के परियोजना समंवयक ने प्रधानमंत्री द्वारा चलाये जा रहे “संकल्प से सिद्धि की ओर” कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी सेवा भारत के महिला किसानों को दिया गया।

वही (डी डी एम नाबार्ड) संजीव कुमार ने नाबार्ड कृषि में किये जा रहे सहयोग की जानकारी महिला किसान बहनों को दी।

महिलाएं कृषक उत्पादक कंपनी के गठन से होने वाले फायदों को बताते हुए कम्पनी के गठन करने का सुझाव दिया गया। साथ ही नाबार्ड द्वारा सहयोग करने का आश्वासन भी दिए ।

वही कार्यक्रम में  जलवायु परिवर्तन पर चर्चा  चरते हुए पर्यावरण संरक्षण पर सभी धयान देने के लिए प्रेरित किया ।

कार्यक्रम में इंजीनियर अशोक एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

वही कार्यक्रम में सेवा भारत की 30 सब्जी उत्पादक समूह की 100 बहनों ने भाग लिया ।ये महिला किसान बहने खड़गपुर ,बरियारपुर एवं असरगंज गांव से आकर अपनी उपस्थिति बनाई रखी। 

सब्जी उत्पादक कंपनी की बोर्ड सदस्य संगीता देवी, रिंकू देवी, रीता देवी एवं कौशल्या देवी ने अपने दवा किए गए सब्जी उत्पादन के कार्य के बारे में बताई।